Thursday, 30 April 2020

Download Aarogya Setu App |आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें

 Download Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें )

Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु) , एक COVID-19 ट्रैकिंग मोबाइल एप्लिकेशन है जो भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है।

आरोग्य सेतु ऐप

आरोग्य सेतु

dounlod  Download Aarogya Setu App


आरोग्य सेतु कन्नड़, हिंदी, तेलुगु, तमिल, बंगाली, मराठी, मलयालम, गुजराती और अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं में सेवाएं प्रदान करता है। इसकी एक सख्त उपयोगकर्ता-गोपनीयता नीति भी है और कहते हैं कि डेटा को गो के साथ साझा किया जाएगा ...

आरोग्य सेतु ऐप का सबसे तेज़ 5 मिलियन डाउनलोड


1 . NITI Aayog के सीईओ अमिताभ कांत ने बुधवार को ट्वीट किया कि 'आरोग्य सेतु' ऐप दुनिया का पहला ऐप बन गया है जो सबसे तेज़ पांच मिलियन टिम डाउनलोड किया जाएगा

2 .टेलीफोन को 50 मिलियन लोगों तक पहुंचने में 75 साल लगे, जबकि रेडियो को इतने लोगों तक पहुंचने में 38 साल लगे। इसी तरह, टेलीविजन को 50 मिलियन लोगों तक पहुंचने में 13 साल लगे, इंटरनेट के लिए चार साल, फेसबुक के लिए 19 महीने और पोकेमॉन गो के लिए 19 दिन।

क्या समस्या है आरोग्य सेतु ऐप


दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, बहुत से लोग गलत जानकारी डाउनलोड या नहीं दे रहे हैं। ऐसे में लोगों को कोरोना संक्रमण की सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। यह अपेक्षित रूप से कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद नहीं करता है। इसे देखते हुए, अब सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों और संगरोधित लोगों को '' ऐप डाउनलोड करने के लिए अनिवार्य किया जाएगा।

आरोग्य सेतु

भारत ने आरोग्य सेतु ऐप बनाया है


भारत सरकार ने ऐप बनाया है, जो लक्षणों के आधार पर बताता है कि आपको कोरोना वायरस का परीक्षण करवाना है या नहीं। यह यह भी दर्शाता है कि आपके आसपास का कोरोना संक्रमित है या नहीं। यही कारण है कि सरकार लोगों को इसे डाउनलोड करने पर जोर दे रही है। भारत ने इस ऐप को लॉन्च करके बड़ी टेक कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। विशेषज्ञों और कई एजेंसियों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इसे उपयोगी करार दिया है। इसके अलावा, विश्व बैंक ने ऐप की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसने एक नया रास्ता दिखाया है।

आरोग्य सेतु कैसे काम करे


'कोरोना के लक्षणों की रिपोर्टिंग करने वालों को प्रोत्साहित किया जा सकता है। भारत ने हाल ही में आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए स्मार्टफोन के स्थान का उपयोग करने की अनुमति देता है कि क्या वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जिसकी कोरोना रिपोर्ट सकारात्मक आई है।

अरोग्या सेतु कैसे डाउनलोड करें


इसे एंड्रॉइड और आईफोन दोनों स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है। यह विशेष ऐप पास में मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा। यह आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके किया जाता है। आइए देखते हैं कि आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग कैसे करें।

आरोग्य सेतु का नियम


अस्पताल के एमएस डॉ। जनकराज ने बताया कि विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए राज्य भर से रोजाना सैकड़ों लोग अस्पताल पहुंचते हैं। आने वाले दिनों में, यदि कोई मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो रोगी के संपर्क में लोगों की पहचान करना आवश्यक होगा। इन लोगों को सेतु ऐप से आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि यह ऐप उन पिछले दिनों की लोकेशन दिखा सकता है, जहाँ व्यक्ति गया होगा। यह नियम उन मरीजों पर लागू नहीं होगा जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है।

आरोग्य सेतु


अब जिन मरीजों ने IGMC, शिमला में सेतु ऐप डाउनलोड किया है, उन्हें इलाज में प्राथमिकता दी जाएगी। अगर किसी मरीज ने मोबाइल फोन में इस ऐप को डाउनलोड नहीं किया है, तो अस्पताल के गेट पर सुरक्षाकर्मी आपको इसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करेंगे। अस्पताल प्रशासन ने कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलाने के निर्देश जारी किए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग अब आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगा


। यह ऐप भारत सरकार के आयुष विभाग द्वारा कोरोना के बारे में जागरूक करने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है। एप्लिकेशन लक्षण, आरोग्य एसटी सेटअप और कोरोना की रोकथाम से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करता है।

मानव संसाधन मंत्रालय, नई दिल्ली ने लोगों को महामारी से बचाने के लिए इस ऐप का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इसे बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। राज्य परियोजना निदेशक, समागम शिक्षा ने अब निर्देश दिया है।

सभी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी पहले इस ऐप को अपने शिक्षकों को डाउनलोड करते हैं, शिक्षकों की मदद से इस ऐप को छात्रों, अभिभावकों और समाज के लोगों को भेजते हैं। कोरोना से बचने के लिए जागरूक करें। इस कार्य की जानकारी जिला स्तर पर की जानी है।

भी लगातार विभाग को भेजा जाएगा। अरोग्या सेतु ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अब कोरोना विभाग से संबंधित हर दिन अपडेट इस ऐप के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।



Aarogya सेतु ऐप डाउनलोड करें   dounlod 

No comments:

Post a comment