Tuesday, 9 June 2020

राजस्थान रोडवेज (RSRTC) 2020 UPDTAE

राजस्थान रोडवेज  (RSRTC) 2020


राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 बेरोजगारी को दूर करने हेतु बेरोजगार वर्ग के लिए खुशी की लहर के रूप में आने वाली है
राजस्थान रोडवेज भर्ती


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC)2020


इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने राजस्थान सरकार को प्रस्ताव भेजा है जल्द से जल्द रोडवेज विभाग में रिक्त पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी हालांकि इस विभाग में पिछले 7 वर्षों से कोई भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई है तथा कर्मचारियों की भी लगातार सेवानिवृत्ति के कारण कई पद रिक्त पड़े हैं।

 इसी को ध्यान में देते हुए रोडवेज प्रशासन ने सरकार को रिक्त पदों पर जल्द भर्ती कराने के लिए सूचित किया है पहले भी रोडवेज विभाग द्वारा सरकार को रिक्त पदों के लिए अवगत कराया गया था |
 परंतु सरकार द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया परंतु वर्तमान में बेरोजगारी के बढ़ते लक्षण को देखते हुए  आगे की प्रक्रिया सरकार द्वारा जल्द ही शुरू करने के आसार है।

govtjobalarm.in  वेबसाइट के माध्यम से हम बात करेंगे की राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 के लिए   के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे


  1. कब आवेदन मांगे जाएंगे ? 
  2. कितने पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे ? 
  3. आवेदन की तिथि क्या होगी ?
  4.  किन पदों के लिए क्या-क्या योग्यताएं होगी ? 
  5. पाठ्यक्रम क्या होगा ? 
  6. आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता क्या होगी ? 
राजस्थान रोडवेज भर्ती पद

राजस्थान विभाग में कंडक्टर व ड्राइवर के 8753 पदों में से 2587 पद खाली पड़े हैं तथा अन्य पदों पर 9404 में से केवल 3308 पद पर ही कर्मचारी कार्यरत है बाकी के 6066 पद खाली है।

विभाग में आधे से अधिक पद रिक्त होने के कारण कई योजनाएं असफल रही है |
 इसी कारण सरकार जल्द ही रोडवेज मैं भर्ती निकालने का निर्णय लेगी ताकि विभाग की हालत में भी सुधार हो सके तथा बेरोजगारी से भी जनता को राहत दी जा सके।

राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 में कंडक्टर तथा अन्य कर्मचारियों के लिए लगभग 5000 पदों पर भर्ती कराने की संभावना जताई जा रही है।


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC) 2020 के लिए शैक्षणिक योग्यता—


ड्राइवर पद 

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तथा 3 वर्ष के ड्राइविंग अनुभव के साथ ही हैवी ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है |


कंडक्टर पद


 आवेदन करने को इच्छुक उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं का रिजल्ट तथा कंडक्टर का लाइसेंस होना आवश्यक है।


अन्य पदों पर भर्ती


उम्मीदवार के पास दसवीं की मार्कशीट तथा आईटीआई डिप्लोमा होना अनिवार्य है।


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC) 2020 के लिए आयु सीमा 


18 से 35 वर्ष की उम्र के बीच के उम्मीदवार ही आवेदन के लिए पात्र होंगे इसमें महिला वर्ग तथा आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान है।


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC) 2020 के लिए चयन प्रक्रिया—


राजस्थान रोडवेज भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी जो कि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी इसके बाद जिस पद के लिए आवेदन किया गया है उस पद के अनुरूप परीक्षण होगा इसके बाद आखिरी चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करके चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC) 2020 के लिए आवेदन शुल्क—


राजस्थान रोडवेज भर्ती 2020 के लिए जिन पदों पर के लिए आवेदन मांगे जाएंगे उन सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग होगा अनुमानित तौर पर यह शुल्क ₹250 से ₹500 के बीच होगा। (आरक्षित वर्ग के लिए शुल्क कम होगा |


राजस्थान रोडवेज भर्ती (RSRTC) 2020 के लिए पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न—


  • आवेदकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी इसमें कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • परीक्षा के लिए समय सीमा 2 घंटे रखी गई है। परीक्षा का सिलेबस अभ्यर्थी रोडवेज विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

No comments:

Post a comment