Wednesday, 19 August 2020

JEE MAIN जेईई मेन की नई गाइडलाइन

 JEE MAIN जेईई मेन की नई गाइडलाइन'


:जेईई मेन के छात्रों को घोषणा पत्र देना होगा-मुझे 14 दिन से सर्दी, जुकाम व बुखार नहीं थी, पेरेंट्स एग्जाम सेंटर पर नहीं आ सकेंगे

 
JEE

जेईई मेन की नई गाइडलाइन कोरोना से बचने के लिए जारी किए निर्देश, शेखावाटी से जेईई मेन में 9 हजार और नीट में शामिल होंगे 12 हजार छात्र


सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मंगलवार को जेईई मेन को लेकर एनटीए ने निर्देश जारी कर दिए। सितंबर के पहले सप्ताह में स्टूडेंट्स को फोटो के साथ स्व-घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिसमें बताना होगा कि पिछले 14 दिन में उन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार, कफ और सांस में तकलीफ जैसी कोई समस्या नहीं थी।

अगर कोई समस्या थी तो उसके बारे में बताना होगा। वह किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं तो बताना होगा कि वे क्वारेंटाइन किए गए या नहीं। साथ दूसरे देश या राज्य की यात्रा की है तो उसकी भी जानकारी देनी होगी। '

स्वघोषणा पत्र पर परीक्षार्थी की फोटो, अंगूठे का निशान और अभिभावक का हस्ताक्षर होना जरूरी है। एडमिट कार्ड चार पेज का होगा, जिसमें एक पेज का अंडरटेकिंग फॉर्म होगा। एनटीए जल्द ही नीट के प्रवेश पत्र भी जारी कर देगा। शेखावाटी से जेईई के लिए 9 हजार और नीट के लिए करीब 12 हजार अभ्यर्थी तैयारी कर रहे हैं। नीट में पूरे देश से करीब 15 लाख छात्र शामिल होंगे और यह एग्जाम ऑफलाइन हाेगा।

जेईई मेन : स्टूडेंट्स को सेंटर पर तीन लेयर वाले मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे
सोशल डिस्टेंस के लिए एडमिट कार्ड में दिए गए समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। बैठने की जगह, मॉनीटर, की-बोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी को हर जेईई मेन परीक्षा की शिफ्ट से पहले और बाद में अच्छी तरह से साफ किया जाएगा। सभी दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के बटन आदि को भी सेनेटाज किया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर हर अभ्यर्थी के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।
'

अभ्यर्थी को तीन लेयर वाले मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा के दौरान इसी मास्क का इस्तेमाल करना होगा। परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले हर स्टूडेंट को हाथ सेनेटाइज करने होंगे।

जेईई मेन प्रवेश कार्ड, आईडी कार्ड, पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन, अतिरिक्त तस्वीरें, व्यक्तिगत हैंड सेनेटाइजर और पारदर्शी पानी की बोतल ले जाने की अनुमति होगी हॉल के अंदर दो सीटों के बीच गैप को रखा जाएगा। बार कोड रीडर के माध्यम से जेईई मेन एडमिट कार्ड की जांच की जाएगी।

फिजिकल कॉन्टैक्ट से बचने के लिए मेटल डिटेक्टर के जरिए चेकिंग की जाएगी। दिव्यांग छात्रों के पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए और अपना स्क्राइब खुद लाना होगा। स्क्राइब को शैक्षिक प्रमाण पत्रों से संबंधित स्व घोषणा पत्र, कोविड-19 संबंधी स्वघोषणा पत्र और वैध सरकारी आईडी कार्ड लाना होगा।

ड्राइंग टेस्ट के लिए अभ्यर्थी को खुद का ज्योमेट्री बॉक्स और कलर पेंसिल लाना होगा। माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर न रहें।परीक्षा के अंत में केंद्रों में संग्रह बॉक्स पर अपने जेईई मेन 2020 के एडमिट कार्ड और रफ वर्कशीट छोड़नी होगी। मोटे सोल वाले जूते/चप्पल और बड़े बटन वाले कपड़ों की अनुमति नहीं है।


नीट : शेखावाटी के 12 हजार छात्रों को जयपुर, बीकानेर व अजमेर देनी होगी परीक्षा



  1. नीट एग्जाम निर्धारित समय 13 सितंबर को होगी। जेईई की तरह इसमें भी कई बदलाव किए जाएंगे, लेकिन यह परीक्षा ऑफलाइन होगी। इसलिए बड़ी चुनौती यह होगी कि परीक्षा कोरोना वायरस के दौर में किस तरह की जाए। शेखावाटी के छात्रों को एग्जाम के लिए जयपुर, बीकानेर व अजमेर ही जाना होगा। इसमें शेखावाटी से 12 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं।
  2. इसके अलावा परीक्षा सेंटरों में बढ़ोतरी की जा सकती है। दो उम्मीदवारों को 2 मीटर की दूरी पर बैठाया जाएगा। यह भी पहली बार होगा जब 6000 केंद्रों पर एग्जाम होगा। सूत्र बताते हैं कि 12 उम्मीदवारों के बीच दो पर्यवेक्षक लगाने की योजना है।
  3. सुप्रीम कोर्ट का आभार है, जिसने जेईई व नीट की एग्जाम के आदेश दिए। कोरोना के साथ ही हमें जीना सीखना होगा। राजस्थान बोर्ड ने 16 लाख छात्रों की परीक्षा कराई और कोई केस नहीं आया। जबकि नीट व जेईई में इतने छात्र पूरे देश में शामिल होंगे।
  4. श्रवण चौधरी, निदेशक, सीएलसी
  5. सुप्रीम कोर्ट का जेईई व नीट एग्जाम कराने का फैसला अच्छा है। इससे छात्रों को फायदा होगा। वे मार्च से तैयारी करके बैठे थे। नवंबर से सेक्शन शुरू होने की उम्मीद है।
  6. डॉ. पीयूष सुंडा, निदेशक, पीसीपी
  7. मेडिकल कॉलेज का सेक्शन नहीं होता तो भारत को 60 हजार डॉक्टर कम मिलते। यही बात आईआईटी की है। एग्जाम के दिन लॉक डाउन लगाना चाहिए। ताकि स्टूडेंट्स बस व ट्रेनों में सोशल डिस्टेंस के साथ सफर कर सकें।
READ MORE


No comments:

Post a comment